वेस्ट यूपी

मु0नगर दंगाः कवाल कांड के आरोपियों को मिली उम्र कैद

  • [By: FPIndia || Published: Feb 08, 2019 22:58 PM IST
मु0नगर दंगाः कवाल कांड के आरोपियों को मिली उम्र कैद
Muzaffarnagar, (UP): मुजफ्फरनगर के बहुचर्चित कवाल कांड में दो युवकों की हत्या के मामले में अदालत ने सात लोगों को उम्र कैद की सजा सुनाई। आरोपियों पर दो-दो लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया। सजा पाकर आरोपियों के चेहरे उतर गए जबकि पीड़ित पक्ष ने इस पर खुशी जाहिर की। अदालत परिसर में भारी भीड़ मौजूद रही। गौरतलब है कि कवाल कांड के बाद ही जिले में साम्प्रदायिक दंगा भड़क गया था जिसमें 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और हालात काबू करने के लिए सेना को लगाना पड़ा था।
     उल्लेखनीय है कि जिले के कस्बा जानसठ थाना क्षेत्र के गांव कवाल में 27 अगस्त 2013 को ममेरे भाइयों सचिन व गौरव की बेरहमी से पीटकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में गौरव के पिता ने मुकदमा दर्ज कराया था। इस घटना के बाद जिले में पंचायतें शुरू हो गईं और साम्प्रदायिक दंगा हो गया। दंगा इतना भड़क गया कि उसे पुलिस के लिए काबू करना कठिन हो गया जिसके बाद सेना को लगाना पड़ा। तत्कालीन एसएसपी और जिलाधिकारी को हटा दिया गया। इस दंगे में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। सचिन व गौरव के हत्या के मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा। 
     मामले की लंबी सुनवाई के बाद अदालत ने सभी सात आरोपियों कवाल निवासी मुजस्सिम, फुरकान, मुजम्मिल, नदीम, जहांगीर, अफजाल व इकबाल को दोषी करार दिया। एडीजे-सात हिमांशु भटनागर ने आरोपियों को हत्या का दोषी पाते हुए उन्हें उम्र कैद की सजा सुनाई। सजा पाकर आरोपियों के चेहरे लटक गए। अदालत ने आरोपियों पर दो-दो लाख का जुर्माना भी लगाया। जुर्माने की रकम में से अस्सी प्रतिशत पीड़ित पक्ष को देना होगा। सजा के बाद सभी आरोपियों को वापस जेल भेज दिया गया। मामला संवेदनशील था लिहाजा अदालत परिसर में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई। अदालत का फैसला जानने के लिए वहां भीड़ का भी जमावड़ा रहा।  

रिलेटेड टॉपिक्स