वेस्ट यूपी

7 लोगों की मौत बना केमिकल प्लांट का बॉयो गैस टैंक

  • [By: FPIndia || Published: Sep 13, 2018 01:17 AM IST
 7 लोगों की मौत बना केमिकल प्लांट का बॉयो गैस टैंक
Bijnor, (UP): यूपी के बिजनौर में हुए एक दर्दनाक हादसे ने कई घरों के चिराग बुझा दिए। एक केमिकल प्लांट का बॉयो गैस टैंक मौत की वजह बन गया। टैंक में हुए विस्फोट से सात लोगों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर लीकेज ठीक कर रहे थे। इस हादसे में 3 लोग घायल भी हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसा इतना भीषण था कि आसपास के इलाके भी दहल गए जिससे लोग दहशत में आ गए। टैंक के ऊपरी हिस्से के परखच्चे उड़ गए। हादसे के बाद प्लांट के संचालकों के विरोध और मुआवजे की मांग को लेकर लोगों ने हंगामा कर जाम भी लगाया। हादसे की गूंज लखनऊ तक पहुंची, तो प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए। 
     हादसे के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार नगीना रोड पर मोहित पेट्रो केमिकल प्लांट है। प्लांट के टैंक से बॉयो गैस लीक हो रही थी। उसके रोकने के लिए श्रमिकों ने काम शुरू किया। श्रमिक ऊपरी हिस्से पर चढ़कर वेल्डिंग का काम कर रहे थे तभी अचानक टंकी में भीषण विस्फोट हो गया और उसके परखच्चे उड़ गए। बुरी तरह घायल श्रमिक उछलकर नीचे आ गिरे। हादसे में रवि, अभयराम, कमलवीर, लोकेंद्र, विक्रांत, बालगोविंद व चेतराम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि सतपाल, गजेंद्र व प्रवेश गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में घायलों को अस्पताल ले जाया गया। 
     हादसे की खबर लगने पर जिलाधिकारी अटल कुमार व एसएसपी उमेश कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे। हादसे के बाद मृतकों के परिवारों में कोहराम मच गया और आसपास के लोगों की भीड़ वहां एकत्र हो गई। लोगों ने श्रमिकों की मौत पर गुस्सा जाहिर करते हुए हंगामा किया और जाम लगा दिया। अधिकारियों ने लोगों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। प्रशासन के हस्तक्षेप पर प्लांट प्रतिनिधियों की तरफ से मृतकों को 12-12 लाख रूपये मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया। सांसद भारतेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंचे। 

रिलेटेड टॉपिक्स