जरा हटके

तीसरा बच्चा पैदा किया तो लग गया 6 लाख का जुर्माना

  • [By: FPIndia || Published: Mar 07, 2019 19:56 PM IST
तीसरा बच्चा पैदा किया तो लग गया 6 लाख का जुर्माना Demo Pic
New Delhi: नवजात बच्चे दंपत्ति के जीवन और परिवार में नई खुशियां लेकर आते हैं। उनकी संख्या कितनी भी हो माता-पिता के लिए वह कभी बोझ नहीं होते। समाज को सरकार को इससे फर्क नहीं पड़ता, लेकिन चीन के एक दंपत्ति को तीसरा बच्चा पैदा करना भारी पड़ गया। सरकार ने उन पर छह लाख रूपये का जुर्माना ठोक दिया। यह जुर्माना सामाजिक क्षतिपूर्ति शुल्क के नाम पर लगाया गया। हालांकि इससे दंपत्ति और उनके जानकारों में गुस्सा है, लेकिन वह नियमों के खिलाफ भी नहीं जा सकते। तीसरे बच्चे की पैदाइस ने उन्हें टेंशन में ला खड़ा किया और मामला सुर्खियों में आ गया। 
     पूरा मामला चीन का है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के शेनदोंग प्रांत के रहने वाले दंपत्ति पर अधिकारियों ने तीसरे बच्चे के जन्म पर 64 हजार 626 युआन करीब 6 लाख 82 हजार रूपये का जुर्माना लगा दिया। दंपत्ति की माली हैसियत ऐसी नहीं थी कि वह जुर्माने की इस रकम को चुका पाता। उसने मिन्नतें कीं, लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। अधिकारियों ने वसूली में सख्ती दिखाकर उनके बैंक खाते में जमा 22 हजार 959 युआन जब्त कर लिये जबकि शेष जुर्माना अभी बाकी है। सुर्खियों में आये वांग दंपत्ति का कहना है कि हम किसी ऐसे दूसरे देश को नहीं जानते जहां अपने लोगों पर इस तरह जुर्माना लगाया जाता हो। यह गलत है। 
     इस तरह की कार्रवाई के पक्ष में नेता नहीं हैं, लेकिन नौकरशाह इसका विरोध करते हैं। दरअसल चीन का कानून ही ऐसा है कि 2016 से किसी भी दपंत्ति को केवल दो बच्चे पैदा करने की ही इजाजत है। इससे पहले केवल एक बच्चा पैदा किये जाने की ही इजाजत थी। नियम इतने सख्त हैं कि उल्लंघन करने पर जुर्माने के साथ नौकरी में डिमोशन तक कर दिया जाता है। वैसे पूरे मामले में वांग दंपत्ति का जुर्माने से पीछा छूटता नहीं दिखता। 

रिलेटेड टॉपिक्स