राजनीति

3 राज्यों की कमान अब कांग्रेस के इन CM के हाथ

  • [By: FPIndia || Published: Dec 17, 2018 20:13 PM IST
3 राज्यों की कमान अब कांग्रेस के इन CM के हाथ
New Delhi: राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले शायद ही भाजपा ने सोचा हो कि उसके हाथ से सत्ता की बागडोर निकल लाएगी, लेकिन नतीजों ने कांग्रेस को नई संजीवनी दे दी और वह जीत से गदगद हो गई। तीनों राज्यों की कमान अगले 5 साल कांग्रेस के हाथ है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित तमाम दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में मध्य प्रदेश में वरिष्ठ नेता कमलनाथ, छत्तीगढ़ में भूपेश बघेल व राजस्थान में अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। राजस्थान में सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई गई। तीनों ही राज्यों में कांग्रेस के सामने जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनौती होगी। मध्य प्रदेश में सत्ता संभालते ही कमलनाथ ने किसानों का दो लाख रूपये तक का कर्जा माफ कर दिया। सरकार के इस कदम से 56 हजार करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकार ने कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत मिलने वाली अनुदान राशि को बढ़ाकर भी 51000 कर दिया।
     मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने 18वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस की इस राज्य में 15 साल बाद सत्ता में वापसी हुई। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कमलनाथ को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई। शपथ बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सबसे पहला काम किसानों को कर्जा माफ करने को किया। राजधानी भोपाल में उन्होंने किसानों के कर्ज माफ वाली फाइल पर दस्तखत किए। बतों दे कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषण पत्र में किसानों के 2 लाख रूपये तक के कर्जमाफी का वादा किया था। इसके साथ ही दूसरा बड़ा निर्णय यह हुआ कि कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत मिलने वाली अनुदान राशि को बढ़ाकर भी 51000 कर दिया गया। इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देवगौड़ा, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला, दिग्विजय सिंह, शरद यादव व राकांपा के शरद पवार जैसे दिग्गज नेता भी मौजूद रहे।
     राजस्थान में अशोक गहलोत ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली जबकि सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वही छत्तीगढ़ में भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली। रायपुर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें नए मुख्यमंत्री के तौर पर पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। तीनों मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। तीनों राज्यों के कामकाज से कांग्रेस 2019 की पटकथा लिखेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स