राजनीति

विपक्ष के भारत बंद में हुई आगजनी, हिंसा और तोड़फोड़

  • [By: FPIndia || Published: Sep 11, 2018 00:32 AM IST
विपक्ष के भारत बंद में हुई आगजनी, हिंसा और तोड़फोड़
New Delhi: कांग्रेस और 21 विपक्षी दलों के पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों व महंगाई के विरोध में भारत बंद का मिला जुला असर रहा। दिल्ली के रामलीला मैदान से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने को कहा। अन्य नेताओं के निशारे पर भी सरकार रही। वहीं बंद के नाम पर कई जगहों पर आगजनी, तोड़फोड़ व पथराव की घटनाएं भी हुईं। जनजीवन प्रभावित रहा। बिहार में बंद के दौरान एक मासूम बच्ची की मौत भी हो गई। बच्ची को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था। इस पर भाजपा ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और जवाब मांगा। कांग्रेस ने भारत बंद को सफल बताया जबकि भाजपा ने भाजपा ने बंद को भ्रम फैलाने की कोशिश बताया और जनता गठबंधन के गुब्बारे की हवा निकाल देगी।
     मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटे राहुल गांधी पहले राजघाट राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर गए और वहां मानसरोवर झील से लाया गया जल व श्रंद्धाजलि अर्पित की। इसके बाद कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों के नेता रामलीला मैदान में आयोजित धरने में शामिल हुआ। सभी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि लोकतंत्र खतरे में है जिसे हमें बचाना है। 10 सितंबर के बंद को 21 विपक्षी दलों का समर्थन था। वहीं बसपा इसे बंद से दूर ही रही। बिहार, हरियाणा, यूपी, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल सहित अन्य राज्यों में बंद का मिला-जुला असर रहा। बंद में बिहार सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ। बंद के चलते सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामात किए गए थे।
     बिहार में कई जगह आगजनी व तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं। सड़क व रेल यातायात प्रभावित रहा। सरकारी कार्यालयों को छोड़कर निजी संस्थान बंद रहे। जहानाबाद में एक दो साल की बच्ची की मौत उस वक्त हो गई जब उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था। बंद समर्थकों के जाम में बच्ची भी फंस गई। मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र सहित अन्य स्थानों पर भी तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं। कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया गया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जनता ने विपक्ष के भारत बंद का साथ नहीं दिया है। हिंसा का सहारा लिया गया। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत बंद को सफल बताया।

रिलेटेड टॉपिक्स