हेल्थ

जॉनसन बेबी पाउडर से हुआ कैंसर, कंपनी पर 32 हजार करोड़ का जुर्माना

  • [By: FPIndia || Published: Jul 14, 2018 14:59 PM IST
जॉनसन बेबी पाउडर से हुआ कैंसर, कंपनी पर 32 हजार करोड़ का जुर्माना
New Delhi: जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर का भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसे सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाएं भी पाउडर को सबसे अधिक बेहतरीन क्वालिटी का समझकर अपने लिए इस्तेमाल करती हैं, लेकिन चौंकाने वाली खबर यह है कि जॉनसन पाउडर महिलाओं में कैंसर की वजह बन गया। कई अमेरिकी महिलाओं को ओवेरियन (गर्भाशय) का कैंसर होने के बाद अदालत ने कंपनी पर 4.69 अरब डॉलर जुर्माना ठोका है। भारतीय मुद्रा में यह रकम 321 अरब रूपये है। इससे पहले भी कंपनी जुर्माने का शिकार हो चुकी है। महिलाओं में कैंसर के बढ़ते मामलों से हड़कंप है। दूसरी तरफ कंपनी इसे पक्षपाती निर्णय बताकर ऊपरी अदालत में अपील करने की बात कह चुकी है। 
     बता दें कि जॉनसन कंपनी का कारोबार 175 देशों में फैला हुआ है और वह बच्चों के पाउडर, क्रीम, साबुन व तेल आदि प्रोडक्ट बनाती है। अमेरिका के कैलिफोर्निया की देबोराह जिआन्नोच्चीनि (62) वर्षीय ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा जीता। वह 40 साल से पाउडर का इस्तेमाल कर रही थीं। कई अन्य महिलाए भी जॉनसन के खिलाफ अदालत गई थीं। मिसौरी प्रांत की सेंट लुइस सर्किट अदालत ने जॉनसन कंपनी को 22 पीड़ित महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर यानि भारतीय मुद्रा करीब 321 अरब रुपए मुआवजा देने के आदेश जारी किए। पीड़ित महिलाओं का दावा था कि उन्हें जॉनसन बेबी पाउडर में मौजूद अस्बस्ट्स की वजह से ओवेरियन कैंसर हुआ। अमरीकी कोर्ट का यह फैसला इसलिए ऐतिहासिक माना जा रहा है, क्योंकि पाउडर की वजह से हुई बीमारी के लिए मुआवजे में अब तक का यह सबसे बड़ा अदालती निर्णय है।
     खबरोें के मुताबिक इस अमेरिकी कंपनी पर हर्जाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी वह दो केस हार चुकी है। पीड़ित महिलाओं के वकील मार्क लीनियर ने मीडिया से कहा कि कंपनी को पाउडर उत्पादों को बाजार से वापस ले लेना चाहिए ताकि महिलाओं को इस प्रकार की पीड़ा, नुकसान न हो। अगर वह पाउडर बेचना ही चाहती है, तो गंभीर चेतावनी प्रकाशित करे। दूसरी तरफ कंपनी ने अपने पाउडर की वजह से कैंसर होने का खंडन किया है और दावे को गलत बताया। कंपनी का कहना है कि वह फैसले के खिलाफ अपील करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स