हेल्थ

99 साल की उम्र में भी योग करती हैं नानाम्मल

  • [By: FPIndia || Published: Jun 21, 2018 07:26 AM IST
99 साल की उम्र में भी योग करती हैं नानाम्मल
-मिल चुका है पद्मश्री अवार्ड, दूसरों के लिए बनीं मिसाल 
New Delhi: जिंदगी के प्रति सकारात्मक रवैया और कुछ करने की ललक हो, तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। वी नानाम्मल की उम्र यूं तो 99 साल है, लेकिन वह इस उम्र में भी योग करती हैं और पूरी तरह स्वस्थ हैं। वह हर रोज 20 से ज्यादा आसन करती हैं। इसमें कठिन आसन भी शामिल होते हैं। नानाम्मल की गजब की फुर्ती और योग देखकर पहली बार में हर कोई चौंक जाता है। इतना ही नहीं वह 100 से ज्यादा प्रतियोगिताएं भी जीत चुकी हैं। वह दूसरों को नियमित योग सिखाती हैं। वी नानाम्मल की जिंदगी का संतुलन ही कुछ ऐसा है कि वह दूसरों के लिए मिसाल हैं। बीते दिनों ही उन्हें राष्ट्रपति की तरफ से योगा के लिए नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।  
    तमिलनाडु के कोयंबटूर की रहने वाली वी नानाम्मल को देखकर अंदाजा लगाना कठिन होता है कि उनकी उम्र 99 साल है। चेहरे पर मुस्कान और शरीर में गजब की फुर्ती है। वह प्रतिदिन 20 से ज्यादा आसनों को बेहतरीन तरीके से करतीं हैं। इनमें वह कठिन आसन भी शामिल होते हैं जो करना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। स्वास्थ्य को लेकर उनका नजरिया बेहद सकारात्मक है। स्वस्थ रहने की प्रेरणा उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली। उनके पिता योग करते थे। उनसे ही उन्होंने भी योगा सीखा। उनके पति पेशे से डॉक्टर थे। उम्र बढ़नी शुरू हुई, तो नानाम्मल ने खुद को स्वस्थ रखने के साथ दूसरों को भी स्वस्थ रखने की ठान ली और लोगों को योग सिखाना शुरू कर दिया। शुरू में उन्होंने यह काम अपने घर पर ही किया और कुछ लोगों को योग सिखाने लगीं, लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर सैंकड़ों में हो गई। नानाम्मल ने दर्जनों योग प्रतियोगिताओं को भी जीता। योगा के लिए इसी साल उन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से पद्मश्री से भी नवाजा गया। 
    नानाम्मल की दिनचर्या बेहद नियमित है। डाइट पर भी उनका खास ध्यान होता है। नन्नामल रोज सुबह जल्दी उठती हैं और योगा सिखाने चली जाती हैं। सुबह सबसे पहले वह करीब आधा लीटर सादा पानी पीती हैं। नाश्ते में मोटे अनाज का नाश्ता है और दोपहर के भोजन में चावल व हरी पत्तेदार सब्जियां लेती हैं। रात का खाना भी उनका 7 बजे तक हो जाता है। सोने से पहले एक केला व एक गिलास दूध लेती हैं। कोल्डड्रिंक, जंकफूड, चाय, कॉफी, चीनी व मैदे से बनी चीजों से वह परहेज करती हैं। दूसरों को भी वह इनसे दूर रहने की प्रेरणा देती हैं। चाय के स्थान पर वह अदरक व शहद वाला ड्रिंक पीती हैं। वह कहती हैं कि जीवन में हेल्दी बने रहने के लिए नियमित दिनचर्या, योगा और खानपान का ध्यान रखना जरूरी है।

रिलेटेड टॉपिक्स