दिल्ली-एनसीआर

सावधान! दिल्ली-एनसीआर में जब्त हो जाएंगे पुराने वाहन

  • [By: FPIndia || Published: Oct 29, 2018 19:49 PM IST
सावधान! दिल्ली-एनसीआर में जब्त हो जाएंगे पुराने वाहन
New Delhi: दिल्ली में बढ़ते जानलेवा वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद चिंतानजक हो चली है। इस पर सुप्रीम कोर्ट सख्त हो गया है। दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के संचालन अब नहीं हो सकेगा। ऐसे वाहनों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया। इतना ही नहीं ऐसे वाहनों को तत्काल जब्त करने के आदेश भी हो गए। प्रदूषण फैलाने वाला वाहन सड़कों पर पाया गया, तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। पुराने वाहनों की सूची को केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा ताकि निगरानी आसानी से की जा सके। प्रदूषण संबंधी शिकायतों के लिए एक सोशल प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा।
     दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बेकाबू हो रहा है। प्रदूषण को लेकर सर्वोच्च अदालत ने चिंता जाहिर की और परिवहन विभाग को आदेश दिया कि वह दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के संचालन पर तत्काल रोक लगाए। ऐसे वाहनों को जब्त किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी फटकार लगाते हुए पूछा किया वह प्रदूषण संबंधी शिकायतों के लिए सोशल प्लेटफार्म क्यों नहीं बनाते? अदालत के आदेश के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन पूरी तरह प्रतिबंधित हो गए। परिवहन विभाग को यह अधिकार होगा कि वह ऐसे वाहनों को जब्त कर सकेगा।
     सुप्रीम कोर्ट ने पुराने वाहनों की सूची तलब की है। आदेशों के क्रम में पुराने वाहनों की सूची को वेबसाइट पर भी डाला जाएगा। वाहनों की सूची अखबारों में प्रकाशित कराई जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी एक सोशल मीडिया अकाउंट तैयार करेगा जिस पर नागरिक प्रदूषण के बारे में शिकायत कर सकेंगे। लोग अपने आसपास के ऐसे वाहनों की फोटो इस पर डाल सकेंगे। कोर्ट ने कहा कि यदि प्रदूषण पर नियंत्रण पाना है, तो इस काम में आम आदमी को भी शामिल करने की जरूरत है।

रिलेटेड टॉपिक्स