बिज़नेस

अब दूध, दही, छाछ, पनीर, मटर, सब्जियां और पानी भी बेचेंगे बाबा रामदेव

  • [By: FPIndia || Published: Sep 13, 2018 22:39 PM IST
अब दूध, दही, छाछ, पनीर, मटर, सब्जियां और पानी भी बेचेंगे बाबा रामदेव
New Delhi: भारतीय बाजार में अपने विभिन्न उत्पादों के जरिए विशाल कारोबार फैलाने वाले बाबा रामदेव के काम का दायरा बढ़ रहा है। वह पहले से जमी कंपनियों को शीर्षासन कराना चाहते हैं। उनकी कंपनी पतंजलि अब दूध, दही, पनीर, छाछ, बोतलबंद पानी और वर्टिकल फरोजन सब्जियां भी बेचेगी। यह उत्पाद दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र में बिकेंगे। दावा है कि प्रोडेक्ट गाय के दूध के होंगे। दूध का नाम दुग्धामृत रखा गया है। कंपनी की योजना अगले छह महीने में इस कारोबार को 500 करोड तक पहुंचाने की है। बावजूद इसके बाबा का कहना है कि उनका मकसद मुनाफा कमाना नहीं, बल्कि किसानों को फायदा पहुंचाना है। इससे पहले मई महीने में पतंजलि टेलीकॉम बाजार में भी उतर चुकी है। दूध बाजार में पतंजलि की टक्कर अमूल, मदर डेयरी व पराग जैसी कंपनियों से होगी।
      दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में बाबा रामदेव ने गुरूवार को खुद ही अपने प्रोडेक्ट की लांचिंग की। गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर, वर्टिकल फरोजन सब्जियां अब बाजार में नजर आएंगी। इसके साथ बोतलबंद पानी भी उपलब्ध होगा। दूध का नाम दुग्धामृत रखा गया है। पतंजलि ने दूध का दाम 40 रुपये अभी लीटर रखा है, जो कि मार्केट में पहले से बिक रहे अन्य कंपनियों के दूध से थोड़ा सस्ता है। बता दें कि अमूल, मदर डेयरी पराग, सरस, पारस व नमस्ते इंडिया आदि कंपनियां पहले से बाजार में हैं इसलिए उन्हें पछाड़ने के लिए दूध के दाम कम रखे गए हैं। डेयरी प्रॉडक्ट के अलावा पतंजलि ने पशु आहार, दिव्य जल के नाम से बोतलबंद पानी और अन्य उत्पादों में कटी सब्जियां, फ्रेंच फ्राइज आदि को भी लांच किया। बाबा रामदेव ने दावा किया कि उत्पाद पूरी तरह शुद्ध होंगे। कंपनी पूरी तैयारी के साथ बाजार में उतरी है। उसकी योजना अगले छह महीने में इस कारोबार को 500 करोड़ रुपये तक पहुंचाने की है। पतंजलि अपने प्रोडेक्ट्स अपने केंद्रों के अलावा आम दुकानदारों के जरिए भी बेचेगी।
जल्द शुरू करेंगे रेडीमेड गार्मेंट्स का बिजनेस
बाजार में पूरी तरह पतंजलि हो इसकी हर संभव कोशिश जारी है। आने वाले समय में पतंजलि के रेडीमेड गार्मेंट्स भी बाजार में नजर आएंगे। यह बिजनेस बड़े स्तर पर होगा। बाबा रामदेव ने घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही वो कपड़े, जींस सहित जूतों के लिए अलग से पूरे देश में स्टोर शुरू करने वाले हैं। पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि रेडिमेड गार्मेंट्स के सेक्टर में उतरेगा। अक्टूबर में इसके देशभर में स्टोर्स खुलेंगे। इसमें जींस के साथ ही अन्य कपड़े भी उपलब्ध होंगे। बता दें कि बीते मई महीने में पतंजलि टेलीकॉम सेक्टर में भी उतर चुकी है।

रिलेटेड टॉपिक्स